खुखरान डा.अकुन सभरवाल व स्मिता सभरवाल

खुखरान डा.अकुन सभरवाल व स्मिता सभरवाल 

 इन दिनो तेलंगाना के आई.पी.एस. खुखरान दम्पती डा.अकुन व स्मिता सभरवाल देश की सुर्खियों में बने हुए है। डा.अकुन सभरवाल का जन्म ४ दिसबंर १९७६ को पटियाला में हुआ था। वह विद्यमान में ड्रग्स कंट्रोल एडमिनिस्ट्रेशन के डायरेक्टर के रुप में पोस्टेड है। उनके पिता इंडियन एयर फोर्स में एक अधिकारी थे। जिसके कारण खुखरान डा.अकुन की प्रारंभिक शिक्षा बैंगलोर, पुना, दिल्ली, आसाम, उटी व चंदिगड के केंद्रिय विद्यालयो में हुई। स्कुल और महाविद्यालय शिक्षण में डा.अकुन का गणित विषय सबसे प्रिय था। किन्तू इसके बाद भी उन्होंने दंतचिकित्सा को अपने करियर के रुप में चुना। फेशियल सर्जन विनोद कपुर उनके पसंदीदा प्रोफेसर थे। दंतचिकित्सक  के रुप में कार्य करते हुए खुखरान डा.अकुन ने संघ लोकसेवा अयोग की परिक्षा उत्र्तीण करते हुए अखिल भारतीय स्तर पर ३३ वां स्थान हासिल किया। कामरुप जिले में मुकेश अग्रवाल के उग्रवाद विरोधी अभियान में उन्हें शामिल किया गया। डा.अकुन ने रैगिंग विरोधी मुहिम चलते हुए हैदराबाद सेंट्रल झोन के डी.सी.पी. के रुप में कार्य किया। एक मेगा सिटी में शहरी समस्यों से निपटने का अच्छा खासा अनुभव हासिल करते हुए खुखरान डा.अकुन ने संमिथ्म् पुलिस सहायता केंद्र प्रारंभ किया। इस पुलिस सहायता केंद्र में उन्होंने भटके हुए नवजवानो, ड्रग्स में लिप्त पिढी को सुधारने का प्रयास किया। डा.अकुन ने जनवरी २०१३ में नैशनल पुलिस अकादमी से जुडते हुए आई.पी.एस. अधिकारियों के २०१२ व २०१३ बैंच को प्रशिक्षित किया। अप्रैल २०१५ से वह तेलगांना में औषध नियंत्रण प्रशासन के निदेशक के रुप में कार्यरत है। उन्होंने दवा के पडे घोटालो व गबनो पर छापामारी भी की। डा.अकुन के जोहर व जाबाजी का इस बात से अंदाजा लगाया जा सकता है की, उनकी पहली नियुक्ती अनंतपुर जिले के रायल सीमा की गई थी। जहां पर चल रहे झगडे व माफिया का सजीव चित्रण बॉलीवुड की फिल्म रक्तचरित्र में किया गया है। 
खुखरान डा.अकुन का विवाह तेलंगाना कैडर की आईएएस अफसर स्मिता सभरवाल से हुआ। उनके नानक व भुविस दो बच्चे है। खुखरान स्मिता सभरवाल का जन्म पश्चिम बंगाल में १९ जून १९७७ को हुआ। डा.अकुन की तहर स्मिता सभरवाल की भी शिक्षा देश के कई भागो में हुई। उनके पिता प्रणव दास सेना में कर्नल के पद से रिटायर हुए। खुखरान स्मिता सभरवाल की कुछ शिक्षा हैदराबाद के सेंन्ट.एन्स.मरेड पल्ली स्कुल में हुई। बाद में उन्होंने सेंट फ्रानसिंस डिग्री कॉलेज से कॉमर्स में ग्रेजुएशन किया। उन्होंने भी डा.अकुन की तरह संघ लोकसेवा आयोग की परिक्षा उत्र्तीण करते हुए देश में चौंथा क्रमांक हासिल किया था। डा.अकुन व स्मिता दोनो बैंच मेट थे। स्मिता दास सभरवाल की पहली पोष्टिग मदनपल्ली चितुर के उपजिलाधिकारी के रुप में हुई थी। अप्रैल २०११ करीम नगर जिले में उन्होंने जिला कलेक्टर के रुप में कामकाज संभाला। एम.आर.एच.एम. उच्च जोखिम गर्भावस्था प्रबंधन लक्षीयकरन, शिशु मृत्यूदर आदि में स्वास्थ पहल प्रारंभ करते हुए प्रधानमंत्री पुरस्कार भी हासिल किया। वर्ष २०१३ में सरकार की  डिजिटल पहल के अंतर्गत ई-स्वास्थ श्रेणी की भी शुरुआत की। मेडक और करीमनगर जिलों में कलक्टर रहते हुए कामों के लिए वे तेलंगाना में काफी लोकप्रिय हैं। सभरवाल वर्तमान में तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चन्द्रशेखरराव के अतिरिक्त सचिव के पद पर तैनात हैं। वह 2001 बैच की अधिकारी हैं और 23 साल की उम्र में उन्होंने सिविल सेवा परीक्षा पास की थी। उन्हें इस परीक्षा में पूरे भारत में चौथी रैंक मिली थी। स्मिता सभरवाल सोशल मीडिया जैसे फेसबुक और ट्विटर पर सक्रिय नहीं हैं लेकिन उनके समर्थकों ने उनके कई पेज बना रखे हैं। इन पेजों को हजारों लोगों ने लाइक कर रखा है।
हाल ही में स्मिता सभरवाल पुरे देश में अपने बेबाक निर्णय के चलते सुर्खियो में आई है। विगत दिनो आऊट लुक पत्रिका ने स्मिता सभरवाल पर भद्दा आई.कैंडी कमेन्टस किया था। और एक कार्टून भी बनाया था। इसके खिलाफ स्मिता ने यह कदम उठाते हुए आऊट लुक पत्रिका को नोटिस जारी कर देश की महिलाओ से माफि मांगने बात कही है। उधर चीफ सेक्रेटरी राजीव शर्मा ने आदेश जारी कर मैगजीन के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के आदेश दिए है। विदित हो की, स्मिता सभरवाल हर प्रशासकीय मिटींग में एक नई साडी व पहनावे के साथ उपस्थित होती है। विगत दिनो डा.अकुन व स्मिता दोनो हैदराबाद में एक फैशन शो में गए थे। जिसको लेकर आऊट लुक पत्रिका ने विवाद बनाते हुए स्मिता सभरवाल को रैम्प पर चलते हुए दर्शाने का एक कार्टून छापा है। इस विवादास्पद कार्टून में तेलगांना के  मुख्यमंत्री चंद्रशेखरराव रैम्प चल रही महिला का छायाचित्रण खिच रहे है। बरहाल अपने कार्यो से इस खुखरान दम्पती ने अपने-अपने क्षेत्र में सफलता के झेंडे लगा रखे है। खुखरान समाज को अपने इस नायाब हीरे दम्पती पर निश्चित ही नाज़  होगा।

                                                                    all photo Source: pinterest.com

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

जगजीत , आशा और लता जी.. वाह क्या बात है

श्री इच्छादेवी माता का मंदिर एक तीर्थक्षेत्र

गणितज्ञ भास्कराचार्य जयती पर विशेष